जिलाधिकारी गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के दिये निर्देश - शहरे अमन

अपने जीवन को शानदार बनाएं, समाचार पत्र पढ़ें

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Aug 5, 2022

जिलाधिकारी गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के दिये निर्देश

किसी गोवंश की इलाज के अभाव में मृत्यु होने की शिकायत न आने पाये

कौशाम्बी | जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा उदयन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जनपद के सभी गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के सम्बन्ध में बैठक की गयी। 
बैठक में जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों एवं सभी पशु चिकित्साधिकारियों को गौशालाओं में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दियें। उन्हांने कहा कि गौशालाओं में केयरटेकरों की रोस्टरवाइज ड्यूटी लगाई जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि गौशाला में रात्रि में कम से कम 02 केयरटेकर अवश्य रहें। उन्होंने सभी पशु चिकित्साधिकारियों की ड्यूटी लगाकर प्रतिदिन गौशालाओं का निरीक्षण कराने एवं निरीक्षण आख्या उन्हें उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। उन्होंने पशु चिकित्साधिकारियों से कहा कि गौशालाओं में बीमार गोवंशों का इलाज सुनिश्चित किया जाय, किसी गोवंश की इलाज के अभाव में मृत्यु होने की शिकायत न आने पाये तथा सभी गोवंशों की शत-प्रतिशत ईयर टैंगंग सुनिश्चित किया जाय। 
जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों एवं सचिव, ग्राम पंचायतों से कहा कि सभी गौशालाओं में पर्याप्त भूसा आदि उपलब्ध रहें, भूसा/चारा की कमी की सूचना प्राप्त होने पर सख्त कार्यवाही की जायेंगी। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें। 
-------------
जिलाधिकारी ने की जिला उद्योग बन्धु समिति एवं जनपद स्तरीय व्यापार बन्धु समिति कीहुई बैठक

 कौशाम्बी |जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अध्यक्षता में उदयन सभागार में जिला उद्योग बन्धु समिति एवं जनपद स्तरीय व्यापार बन्धु समिति की बैठक सम्पन्न हुई। 
जिलाधिकारी ने जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक के दौरान उद्यमियों की समस्याओं को सुना एवं सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दियें। 
 बैठक में उपायुक्त उद्योग ने बताया कि निवेश मित्र पोर्टल पर विगत एक माह में कुल 574 प्रकरण प्राप्त हुए है, जिसमें से 25 प्रकरण विभिन्न विभागों के स्तर पर लंम्बित है, जिसमें से प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के-12, कृषि विभाग के-06, उप्र पावर कार्पोरेशन के-01, आईटी विभाग के-01 एवं खाद्य व औषधि विभाग के-03 सम्मिलित हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रकरण को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये। बैठक में उपायुक्त उद्योग ने बताया कि पीएमईजपी योजना के तहत 42 लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 20 आवेदन बैंको द्वारा स्वीकृत हो चुके है। इसी प्रकार एमवाईएसवाई योजना के तहत 45 लक्ष्य के सापेक्ष 16 तथा ओडीओपी योजनान्तर्गत 40 लक्ष्य के सापेक्ष 05 आवेदन बैंको द्वारा स्वीकृत हो चुके हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने अग्रिम आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
 बैठक में उपायुक्त उद्योग ने बताया कि मिनी औद्योगिक आस्थान परसरा (भरवारी) एवं मखऊपुर में आवंटित भूखण्ड पर कुछ आवंटियों द्वारा इकाई का संचालन किया जा रहा है तथा कुछ आवंटियों द्वारा संचालन नहीं किया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बन्धित आवंटियों से एफीडेविड लिया जाय कि उनके द्वारा शीघ्र ही इकाई का संचालन शुरू कर दिया जायेंगा, यदि संचालन नहीं किया जाता है तो भूखण्ड को निरस्त कर किसी अन्य व्यक्ति को आवंटित करने की कार्यवाही की जायेंगी। 

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय व्यापार बन्धु समिति की बैठक के दौरान व्यापारियों की समस्याओं को सुना एवं सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दियें। 
 बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को मनौरी रेलवे फ्लाई ओवर ब्रिज के ऊपर खराब लाइटों को ठीक कराने के निर्देश दिये। बैठक में अवगत कराया गया कि मनौरी फ्लाईओवर ब्रिज के दोनों साइड सड़क पर विद्युत पोल लगे हुए है, जिसके कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को जॉच का शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी एवं अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें। 
---------------
जिलाधिकारी ने डायट मैदान में कराये जा रहें विकास कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने के दिये निर्देश
 
कौशाम्बी |जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा आज डायट मैदान, मंझनपुर में कराये जा रहें विकास कार्यों का निरीक्षण किया गया। 
जिलाधिकारी ने ईओ मंझनपुर सुनील मिश्रा से कराये जा रहें विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को जिलाधिकारी कार्यालय गेट के निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दियें। ईओ मंझनपुर ने बताया कि डायट मैदान में 40 मीटर लम्बा तिरंगा (30 मीटर पोल एवं 10 मीटर लम्बा तिरंगा) फहराये जाने हेतु सभी कार्यों को 15 अगस्त से पूर्व पूर्ण कर लिया जायेंगा। 
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी मंझनपुर प्रखर उत्तम सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें। 
-----------
महिला कल्याण विभाग द्वारा 
अमृत महोत्सव आयोजन किया गया

कौशाम्बी | दुर्गा देवी इंटर कॉलेज, ओसा में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत महिला शक्ति केन्द्र की बालिकाओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता के साथ ही जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसके अन्तर्गत वंदे मातरम, झण्डा ऊंचा रहे हमारा, स्लोगन के साथ हर घर तिरंगा फहराया जायेंगा के नारे के साथ जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
------------
पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का आयुष्मान योजना के तहत बनाया जायेंगा गोल्डेन कार्ड

कौशाम्बी | उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत 14 अगस्त 2022 तक विशेष अभियान चलाकर गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा है। यह जानकारी श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्री महन्थ प्रजापति ने देते हुए बताया है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाना है। 
श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि जनपद कौशाम्बी में निर्धारित लक्ष्य 43081 के सापेक्ष 485 गोल्डेन कार्ड विभिन्न जन सेवा केन्द्र के माध्यम से बनाये जाने जा चुकें हैं। जनपद में गोल्डेन कार्ड बनाये जाने हेतु प्रतिदिन लगभग 50 कैम्प लगाकर सीएचसी मैनेजर,ं जिलापूर्ति अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी एवं डीपीआरओ के सहयोग से गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा है।
 #prayagrajcity #prayagrajallahabad #prayagraj #Prayagraj #kaushambi #Kaushambi #lucknow #Lucknow

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages